Welcome to VVI QUESTION :- India's no-1 website for preparation 12th board exam.

Back To School Study Tips For Teens

Back To School Study Tips For Teens

गर्मी कम हो रही है, और जल्द ही स्कूल के साथ चीजों के झूले में वापस आने का समय होगा। फिर से जल्दी जागना सिर्फ एक समायोजन होगा। बच्चे अपने दिन धूप में बिताने, कक्षा के अंदर रहने और दैनिक गृहकार्य प्राप्त करने से लेकर जाते हैं। ध्यान केंद्रित रखने और अपने ग्रेड को बनाए रखने के लिए, पुस्तकों को हिट करना और नियमित आधार पर अध्ययन करना अनिवार्य है।

संगठित हो जाओ

कक्षाओं और होमवर्क असाइनमेंट की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ, वर्कशीट या यहां तक ​​कि रीडिंग असाइनमेंट को दरार के माध्यम से जाने देना आसान है। स्कूल वर्ष शुरू होने से पहले एक अकादमिक योजनाकार खरीदें ताकि आप और आपके बच्चे सभी असाइनमेंटों पर नज़र रख सकें, और जब वे देय हों; योजनाकार आपको एक शेड्यूल बनाने में भी मदद कर सकता है जिसमें तैरना अभ्यास से लेकर उस विज्ञान परियोजना पर काम करने की योजना बनाना शामिल है।

एक समान नस में, एक प्रणाली में सभी कागजी कार्रवाई को व्यवस्थित करने का एक तरीका है जो सभी के लिए काम करता है। कुछ के लिए इसका मतलब यह हो सकता है कि प्रत्येक स्कूल विषय के लिए एक बाइंडर को इकट्ठा करना; इस तरह आप एक ही स्थान पर हैंडआउट और क्लास नोट्स स्टोर कर सकते हैं। एक ही स्थान पर सभी पाठ्यक्रम सामग्री के साथ, समय आने पर उस वर्ग के लिए अध्ययन करना आसान होगा।

एक अच्छा अध्ययन स्थान खोजें


जो भी अध्ययन किया जा रहा है, उसे बनाए रखने के लिए, एक ऐसा स्थान खोजें जो ध्यान केंद्रित करना आसान बना दे। दूसरे शब्दों में: एक जगह जहां विचलित होने से बचना आसान है, चाहे वह पुस्तकालय हो, या घर के एक कोने में रहने वाले कमरे से दूर हो। इसके अतिरिक्त, सेल फोन को बंद करना सुनिश्चित करें और ईमेल या सोशल मीडिया खातों की संख्या की जाँच करें। शायद सबसे महत्वपूर्ण बात, अंतरिक्ष को आरामदायक बनाएं, लेकिन इतना आरामदायक भी नहीं है - इसलिए आप करना शुरू नहीं करते हैं।

समय सीमा निर्धारित करें


शिक्षक उस समय के लिए समय सीमा प्रदान करते हैं जब उस निबंध को चालू करने की आवश्यकता होती है, लेकिन वे कक्षा में समीक्षा की गई पढ़ाई के लिए समय सीमा नहीं देते हैं। क्योंकि परीक्षण के दिन को एक समय सीमा नहीं माना जाना चाहिए। इसके बजाय, आपके बच्चों की योजना पूरे सेमेस्टर में सामग्री की समीक्षा करने की है, इसलिए वे फाइनल से पहले रात को नहीं देख रहे हैं, यह याद करने की कोशिश कर रहे हैं कि 10 सप्ताह पहले क्या पढ़ाया गया था।

अध्ययन एड्स का उपयोग करें

पूरे सेमेस्टर में अध्ययन में मदद करने के लिए, अध्ययन एड्स के अपने स्वयं के संस्करण बनाएं। ये फ्लैश कार्ड के साथ-साथ रूपरेखा के रूप में ले सकते हैं। शिक्षक अक्सर अध्ययन सहायक भी प्रदान करते हैं, जैसे कि अभ्यास परीक्षण जो कि आपके किशोर ले सकते हैं, और फिर वास्तविक परीक्षा के दिन से पहले समीक्षा कर सकते हैं। इस सब में कुंजी उस सामग्री को देखने का एक तरीका ढूंढ रही है जिसमें केवल पाठ्यपुस्तकों और व्याख्यान के दौरान लिए गए नोट्स को फिर से पढ़ना शामिल नहीं है। कई स्रोतों का उपयोग करने का मतलब विभिन्न तरीकों से अध्ययन करना है, जिससे जानकारी को बनाए रखना आसान हो सकता है।

टेस्ट स्टडी के लिए एक योजना बनाएं


परीक्षण के दिन के रूप में, अध्ययन के समय की योजना बनाएं। उदाहरण के लिए, एक घंटे को तीन 20 मिनट के सेगमेंट में ब्लॉक करें; प्रत्येक खंड एक अलग विषय पर ध्यान केंद्रित कर सकता है जिसे परीक्षण कवर करेगा। एक बार वह घंटा बजता है, 10 मिनट का ब्रेक देता है और उस समय का उपयोग पुरस्कार के रूप में शायद नाश्ते के साथ, या किसी मित्र को त्वरित फोन कॉल करने के लिए किया जाता है। इस ब्रेक के दौरान आप जो कुछ भी करते हैं वह ताज़ा होना चाहिए, इसलिए आप नए सिरे से पढ़ाई करने के लिए प्रेरित होते हैं और नए सिरे से प्रेरित होते हैं।

जब अध्ययन की बात आती है, तो अपने बच्चों के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं और तनाव को कम से कम रखने की कोशिश करते हैं। चाहे इसका मतलब है कि वे खुद से या सहपाठियों के एक समूह के साथ पूरी शिद्दत के साथ अध्ययन कर रहे हों या संगीत सुन रहे हों, यह आप पर निर्भर है।


Post a Comment

0 Comments